Happy Indenpendence Day SMS 2018

independence day 2018 quotes,independence day 2018 speech,independence day 2018 student speech,independence day 2018 72th

26 January Speech In Hindi For Teacher

26 January Speech In Hindi For Teacher

26 January Speech In Hindi For Teacher  Indian people they celebrated republic day on 26 january every year . On republic day students and teachers , They give speech before audience . Here is collection of 26 January Speech In Hindi For Teacher . Read article and stay tune with us…

26 January Speech In Hindi For Teacher

26 January Speech In Hindi For Teacher

वंदेमातरम्, भारत माता की जय !!!

आदरणीय सभापति महोदय, इस पवित्र त्यौहार के मौके पर आपने मुझे अपने शब्दों को रखने का मौका प्रदान किया इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद. गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर इस प्रांगन में उपस्थित गणमान्य अथिति, गुरुजन और मेरे प्यारे सहपाठियों आप सभी को Guruji Tips (अपना नाम) की ओर से प्यार भरा नमस्कार!

आज, हमारे राष्ट्र के 66वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिये हम सभी यहाँ पर एकत्रित हुए हैं। हम सभी के लिये ये एक महान और शुभ अवसर है। हमें एक- दूसरे को बधाई देना चाहिये और अपने राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिये भगवान से दुआ करनी चाहिये। हर साल 26 जनवरी को भारत में हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं। हम लोग 1950 से ही लगातार भारत का गणतंत्र दिवस मना रहें हैं क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था।
भारत एक लोकतांत्रिक देश है। लोक तांत्रिक का मतलब सरल शब्दो में कहे तो ……..जनता का तंत्र….. जहां देश के नेतृत्व के लिये अपने नेता को चुनने के लिये जनता को अधिकार है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद भारत के पहले राष्ट्रपति थे।1947 में ब्रिटिश शासन से जब से हम ने स्वतंत्रता प्राप्त की है,  तब से हमारे देश ने बहुत विकास किया है। और ताकतवर देशों में गिना जाने लगा है। विकास के साथ साथ देश  में कई प्रकार बड़ी समस्याएं भी सामने आई है जो देश के लिए और लोगों के जीवन के लिए बेहद ही घातक बनती जा रही है। और अगर इन समस्याओं पर ध्यान दे तो वो हमे सुनने में बेहद ही आसान सी लगेगी कि, क्योंकि आए दिन हम हमारे आस पास इन समस्याओं को सुनते रहते है। ये समस्या असमानता, गरीबी , बेरोजगारी, भष्ट्राचार, अशिक्षा आदि है। ये समस्याएं हमारे लिए और आने वाली पीढी के लिए दिन-प्रतिदिन बेहद ही घातक बनती जा रही है। एक तरह से अगर ये कहे कि ये सभी समस्याए हमारे देश को दीमक की तरह धीरे-धीरे खोखला बना रहीहै। जो नजर तो आ रही है, पर उसका हल नही निकाला जा रहा।  लेकिन देश के हर एक इंसान को अपने हिसाब और तरीके से अपने देश को विश्व का एक बेहतरीन देश बनाने के लिए और समाज में ऐसी समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रतिज्ञा लेनी पडेगी।
डॉ. अब्दुल कलाम ने कहा है कि“ अगर एक देश भ्रष्ट्राचार मुक्त होता है और सुंदर मस्तिष्क का एक राष्ट्र बनता है, मैं दृढ़ता से महसूस करता हूं कि तीन प्रधान सदस्य हैं जो अंतर पैदा कर सकते हैं। वो पिता,  माता और एक गुरु हैं”। भारत के एक नागरिक के रुप में हमें इसके बारे में गंभीरता से सोचना चाहिये और अपने देश को आगे बढ़ाने के लिये सभी मुमकिन प्रयास करना चाहिये।
तो हम सभी को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की कही हुई बातों पर ध्यान करते हुए देश को सही दिशा में ले जाना चाहिए।
धन्यवाद
जय हिन्द,जय भारत

26 January Speech In Hindi For Teacher

 

26 January Speech In Hindi For Teacher

Republic Day Speech in Hindi for teachers

1955 तक, कोई निश्चित स्थान नहीं था और यह केवल उसी साल पोस्ट किया गया था कि गणतंत्र दिवस को राजपथ में मनाया जाता था। चूंकि भारत एक गणतंत्र बन गया है, वहां लोगों को मुख्य अतिथि के नाम से आमंत्रित किया गया है और जो भारत के राष्ट्रपति के साथ हैं

देश ऐसी बड़ी आबादी के साथ सुशोभित किया गया है जो अंत से मिलने का प्रयास कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में जगह बनाने के लिए आखिर तक लड़ी है। देश की आगामी और कभी-बढ़ती बढ़ती हालत जहां जीडीपी बेहतर है, डॉलर के मुकाबले कीमत कम हो गई है, अपराधों में काफी कमी, बढ़ते आईटी कारखाने, रिवर्स ब्रेन ड्रेन, गुप्त कार्रवाई के कारण देश में वापस लौट रहे लोग देश की हमारी रक्षा के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया कि हम रात के समय आराम से हमारे आराम से सोते हैं। 1 951 से 2018 तक, देश अब 1.3 बिलियन लोगों का समर्थन कर रहा है, क्योंकि गणतंत्र भारत के समय 360 मिलियन लोगों की आबादी का विरोध किया गया था।

हमारे संविधान के अनुसार, हम लोग लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, सार्वभौम और समाजवादी देश हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी भारतीय और देश के निवासियों को उनके बीच बिरादरी को बढ़ावा देने के प्रकाश में न्याय, समानता और स्वतंत्रता की गारंटी दी जाएगी। उन्हें उदय और चमक के समान अवसर दें।

जहां फीनिक्स अपनी राख से उगता है, जहां वे साबित कर सकते हैं कि एक देश कुछ भी नहीं है यदि वह लोग जो पूरी तरह से देश के साथ प्यार में नहीं हैं। और ठीक है, हमारे देश में देशभक्ति पुरुष और महिलाएं हैं, शायद इन स्वतंत्रता सेनानियों के जीन उनके साथ नहीं गए। उन्होंने देश के लिए उन लोगों को अपना प्यार और जुनून प्रदान किया जो अभी भी देश की रक्षा के लिए हैं यदि भविष्य में किसी भी जगह से खतरे का सामना करना पड़ता है।

हर साल इस दिन को देश के राजधानी शहर दिल्ली में होने वाले सबसे बड़े उत्सव के साथ मनाया जाता है, जो भारत के राष्ट्रपति और राजपथा में अन्य संसदीय सदस्यों के सामने होता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो लंबे समय से आने के लिए कार्य के इस प्रदर्शन और परेड में भाग लेने के लिए जाते हैं, जो कि विविधता में एकता का प्रतिनिधित्व है और यह दर्शाता है कि हमारी संस्कृति कितनी अमीर है।

राष्ट्रपति भवन, तथाकथित ‘राष्ट्रपति हाउस’ से प्रदर्शन शुरू होने पर परेड, फिर राज़ीना हिल पारित कर दिया, जो राजपथ पर रखी गई है और फिर परेड आगे बढ़ते हैं। इन मैचों में एक सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत का चित्रण किया गया है और रक्षा बलों द्वारा प्रदर्शित क्षमताओं का प्रदर्शन है। सेना, नौसेना और रक्षा विभाग के वायुसेना अपने परिष्करण और आधिकारिक सजावट में शो बनाते हैं और परेड ग्राउंड पर लगभग 9 से 12 अलग रेजिमेंट लाती हैं।

Read More – 26 January Speech In Hindi

Short Speech on Republic Day In Hindi 2019

आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये;

अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये !

अपना 69वाँ गणतंत्र दिवस खुशी से मनायेगे;

देश पर कुर्बान हुये शहीदों पर श्रद्धा सुमन चढ़ायेंगे !

26 जनवरी 1950 को अपना गणतंत्र लागू हुआ था,

भारत के पहले राष्ट्रपति, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने झंड़ा फहराया था,

मुख्य अतिथि के रुप में सुकारनो को बुलाया था,

थे जो इंडोनेशियन राष्ट्रपति, भारत के भी थे हितैषी,

था वो ऐतिहासिक पल हमारा, जिससे गौरवान्वित था भारत सारा !

विश्व के सबसे बड़े संविधान का खिताब हमने पाया है,

पूरे विश्व में लोकतंत्र का डंका हमने बजाया है।

इसमें बताये नियमों को अपने जीवन में अपनाये,

थाम एक दूसरे का हाथ आगे-आगे कदम बढ़ाये,

आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये,

अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये !

“सारे जहा से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा, “सारे जहा से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा  !!

26 January Speech In Hindi For Teacher

Read More – Republic Day Speeches

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Happy Indenpendence Day SMS 2018 © 2018 Frontier Theme