Best Speech on Independence Day in Hindi

Best Speech on Independence Day in Hindi

Best Speech on Independence Day in Hindi – Namaskar Dosto, Sabhi deshvasiyo ko 15 August ( independence day ) ki Hardik shubhkamnaye. Dosto humne aapke liye independence day par best speech apni mother language Hindi Mai aapke Liye likhe hai. Sabhi college and school ke students best independence day speech 2019 bol sakte hai.

Best Speech on Independence Day in Hindi

Best Speech on Independence Day in Hindi

सम्मानित प्रिंसिपल, शिक्षक, और मेरे सभी प्यारे दोस्तों,

आज स्वतंत्रता दिवस पर मैं  अपने आपको  आप सभी के सामने खड़े होकर  बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ कि मुझे आज  स्वतंत्रता दिवस पर कुछ शब्द कहने का मौक़ा मिला।आज 15 अगस्त  1947 को  हमारा देश  भारत आज़ाद हुआ था।

हमारे पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने आज के दिन दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। तभी से  15 अगस्त के दिन हम  स्वतंत्रता दिवस  खुशी, गर्व और सम्मान के साथ अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं। तब से भारत में 15 अगस्त  को हर स्कूल और कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस  बड़ी धूम धाम से मनाया जाता  है।

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस  मनाने के लिए  हर स्कूल, कॉलेज, कार्यालय  सजाए जाते हैं।

हम सभी कभी भी नहीं भूल सकते कि स्वतंत्रता को पाने के लिए हमने क्या खोया है और हमने कितना ख़ून बहाया है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  ने हमें स्वतंत्रता  के रूप में एक अनमोल उपहार दिया  है। भगत सिंह, राज गुरु, सुखदेव ऐसे अनेकों  स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन खो दिया।

अंग्रेजों ने 400 से अधिक वर्षों तक हमारे ऊपर शासन किया और वह समय हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  के लिए बेहद  दर्दनाक काल था। उस समय उनके घर में कोई भी सुरक्षित नहीं था । वे सभी लोग डर की छाया में जी  रहे थे।

मुझे यकीन है कि आप सभी इस  चुनौतीपूर्ण स्थिति के तहत स्वतंत्रता प्राप्त करने का अनुमान लगा सकते हैं कि यह एक आसान काम नहीं था, लेकिन लंबे और लगातार प्रयासों की वजह से वह स्वतंत्रता प्राप्त करने में कामयाब रहे।

अब वक़्त है कि हम हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  को और उनके कड़े संघर्ष को याद रखें । हम अपने महान भारतीय सेनानियों को सम्मान देने  के लिए  स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।आज के दिन सभी विधालयों में  स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया जाता  है।

 

Best Speech on Independence Day in Hindi

Best Speech on Independence Day in Hindi

Speech on Independence Day in Hindi

मेरे सभी आदरणीय अध्यापको, अभिभावकों और प्रिय मित्रों को मेरा नमस्कार।

आज हम यहाँ महान राष्ट्रीय आयोजन स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए यहाँ इकट्ठे हुए हैं। जैसा की हम सब जानते है की 15 august को हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, ये दिन हम सभी भारतीयों के लिए एक शुभ अवसर हैं।

भारत का स्वतंत्रता दिवस सभी भारतियों के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण और साथ ही खुशी का दिन हैं और इतिहास में हमेशा रहेगा। यह वह दिन है जब हमें भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा कई वर्षों तक कड़े संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।

हम भारत की आजादी के पहले दिन को याद रखने के लिए हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते है और साथ ही उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करते है जिन्होंने भारत को आजादी दिलाने के लिए अपनी जान तक त्याग दी।

1947 में ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त के दिन भारत को आजादी मिली। आजादी के बाद हमें अपने स्वयं के राष्ट्र, हमारी मातृभूमि में हमारे सभी मौलिक अधिकार प्राप्त हुए।

हम सभी को भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए की हमने एक आजाद भारत के आँचल पर जन्म लिया। भारत के इतिहास से पता चलता है की हमारे पूर्वजों ने कड़ी मेहनत की थी और अंग्रेजों के क्रूर व्यवहार का सामना कैसे किया था।

हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते की ब्रिटिश शासन से भारत के लिए आजादी कितनी मुश्किल थी। यह आजादी कई स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बलिदान और 1857 से 1947 तक कई दशक संघर्ष करने के बाद मिली।

भारत की आजादी के लिए सबसे पहले अंग्रेजों के खिलाफ मंगल पांडे ने आवाज उठाई थी।

हम इतने भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशहाली भूमि दी है जहां हम डर के बिना पूरी रात सो सकते हैं और पूरे दिन हमारे स्कूल या घर में आनंद ले सकते हैं। हमारा देश प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खेल, वित्त और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास कर रहा है जो स्वतंत्रता से पहले लगभग असंभव थे।

भारत परमाणु ऊर्जा में समृद्ध देशों में से एक है। हम ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों जैसे खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने से आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सरकार चुनने और दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र का आनंद लेने के हमारे पास पूर्ण अधिकार हैं। हां, हम स्वतंत्र हैं और पूरी आजादी है हालांकि हमें अपने देश की ओर जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं होना चाहिए। देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमें हमेशा अपने देश में किसी भी आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

जय हिंद, जय भारत

    Related Post – 15 August Wallpaper

 Independence Day Speech 2019

 Short Speech On Independence Day

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *